What Is Big Data? Definition and advantages

What Is Big Data? Definition, working, advantages and Disadvantages
Big Data सूचना के बड़े, विविध सेटों को संदर्भित करता है जो लगातार बढ़ती दरों पर बढ़ते हैं। इसमें सूचना की मात्रा, जिस वेग या गति से इसे बनाया और एकत्र किया जाता है, और deta बिंदुओं की विविधता या दायरा शामिल होता है (जिसे बड़े deta के “तीन वी” के रूप में जाना जाता है)। Big Data अक्सर deta माइनिंग से आता है और कई स्वरूपों में आता है।
How Big Data Works
big deta को असंरचित या संरचित के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। संरचित deta में detaबेस और स्प्रैडशीट में संगठन द्वारा पहले से प्रबंधित जानकारी शामिल होती है; यह प्रकृति में अक्सर संख्यात्मक होता है। असंरचित deta वह जानकारी है जो असंगठित है और पूर्व निर्धारित मॉडल या प्रारूप में नहीं आती है। इसमें सोशल मीडिया स्रोतों से एकत्र किए गए deta शामिल हैं, जो संस्थानों को ग्राहकों की जरूरतों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने में मदद करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क और वेबसाइटों पर सार्वजनिक रूप से साझा की गई टिप्पणियों से Big Data एकत्र किया जा सकता है, स्वेच्छा से व्यक्तिगत इलेक्ट्रॉनिक्स और ऐप्स से प्रश्नावली, उत्पाद खरीद और इलेक्ट्रॉनिक चेक-इन के माध्यम से एकत्र किया जा सकता है। स्मार्ट उपकरणों में सेंसर और अन्य इनपुट की मौजूदगी से स्थितियों और परिस्थितियों के व्यापक स्पेक्ट्रम में deta एकत्र किया जा सकता है।
बड़े deta को अक्सर कंप्यूटर detaबेस में संग्रहीत किया जाता है और विशेष रूप से बड़े, जटिल deta सेट को संभालने के लिए डिज़ाइन किए गए सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके विश्लेषण किया जाता है। कई सॉफ्टवेयर-ए-ए-सर्विस (सास) कंपनियां इस प्रकार के जटिल deta के प्रबंधन में विशेषज्ञ हैं।
The Uses of Big Data
deta विश्लेषक विभिन्न प्रकार के deta के बीच संबंधों को देखते हैं, जैसे कि जनसांख्यिकीय deta और खरीद इतिहास, यह निर्धारित करने के लिए कि कोई सहसंबंध मौजूद है या नहीं। इस तरह के आकलन किसी तीसरे पक्ष द्वारा आंतरिक या बाह्य रूप से किए जा सकते हैं जो बड़े deta को सुपाच्य स्वरूपों में संसाधित करने पर केंद्रित है। व्यवसाय अक्सर ऐसे विशेषज्ञों द्वारा बड़े deta के मूल्यांकन का उपयोग इसे कार्रवाई योग्य जानकारी में बदलने के लिए करते हैं।
एक कंपनी में लगभग हर विभाग deta विश्लेषण, मानव संसाधन और प्रौद्योगिकी से लेकर विपणन और बिक्री तक के निष्कर्षों का उपयोग कर सकता है। big deta का लक्ष्य उस गति को बढ़ाना है जिस पर उत्पाद बाजार में आते हैं, बाजार को अपनाने, लक्षित दर्शकों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक समय और संसाधनों की मात्रा को कम करना और ग्राहकों को संतुष्ट रहना सुनिश्चित करना है।
Advantages and Disadvantages of Big Data
उपलब्ध deta की मात्रा में वृद्धि अवसरों और समस्याओं दोनों को प्रस्तुत करती है। सामान्य तौर पर, ग्राहकों (और संभावित ग्राहकों) पर अधिक deta होने से कंपनियों को उच्चतम स्तर की संतुष्टि और व्यवसाय दोहराने के लिए बेहतर दर्जी उत्पादों और विपणन प्रयासों की अनुमति मिलनी चाहिए। बड़ी मात्रा में deta एकत्र करने वाली कंपनियों को सभी हितधारकों के लाभ के लिए गहन और समृद्ध विश्लेषण करने का अवसर प्रदान किया जाता है।
जबकि बेहतर विश्लेषण एक सकारात्मक है, Big Data इसकी उपयोगिता को कम करते हुए अधिभार और शोर भी पैदा कर सकता है। कंपनियों को बड़ी मात्रा में deta को संभालना चाहिए और यह निर्धारित करना चाहिए कि कौन सा deta शोर की तुलना में संकेतों का प्रतिनिधित्व करता है। deta को प्रासंगिक बनाने का निर्णय करना एक महत्वपूर्ण कारक बन जाता है।
इसके अलावा, deta की प्रकृति और प्रारूप पर कार्रवाई करने से पहले विशेष हैंडलिंग की आवश्यकता हो सकती है। संख्यात्मक मानों से युक्त संरचित deta को आसानी से संग्रहीत और सॉर्ट किया जा सकता है। ईमेल, वीडियो और टेक्स्ट दस्तावेज़ जैसे असंरचित deta को उपयोगी होने से पहले अधिक परिष्कृत तकनीकों को लागू करने की आवश्यकता हो सकती है।