क्या direct traffics adsence के लिए सही है?

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क्या direct traffics adsence के लिए सही है:-आपको जानना चाहिए कि 40 मिलियन से अधिक वेबसाइटें अपनी content को monitize करने के लिए Google AdSense का उपयोग करती हैं क्योंकि यह दुनिया का सबसे बड़ा content monetizing network है।

कई वेबसाइट, ब्लॉग हैं जो हर महीने adsence से भारी मात्रा में पैसे बना रहे हैं। ऐसी कई संभावनाएं हैं जो Google AdSense को ब्लॉग के लिए सर्वश्रेष्ठ बनाती हैं। तमाम घटनाओं के बावजूद, adsence के नियमों और शर्तों में एक बड़ी चिंता है। विज्ञापनदाता के हितों की रक्षा करने और चीजों को पारदर्शी रखने के लिए उनकी सख्त नीतियां हैं।

विज्ञापन प्रकाशकों को कई नीतियों का पालन करना होगा; अन्यथा, वे अपना AdSense खाता खो सकते हैं। प्रकाशकों द्वारा अक्सर अपने खातों को निलंबित करने का एक महत्वपूर्ण कारण ट्रैफ़िक स्रोत है।

इस लेख में, हम प्रत्यक्ष यातायात पर चर्चा करेंगे। क्या यह आपके AdSense मुद्रीकृत ब्लॉग के लिए सही है? यह सभी प्रकाशकों के लिए एक गंभीर बात है क्योंकि यातायात कारणों से कई ऐडसेंस खाते निलंबित हो जाते हैं। न केवल खाता निलंबन, बल्कि ट्रैफ़िक स्रोत भी आपकी AdSense आय को प्रभावित करता है।

मुख्य विषय में गोता लगाने से पहले, सबसे पहले, विभिन्न प्रकार के ट्रैफ़िक का संक्षिप्त परिचय देखें।

internet traffics के प्रकार

How to Track Website Traffic Using Google Analytics (Easy Way)

एक website विभिन्न चैनलों के माध्यम से इंटरनेट से traffic प्राप्त कर सकती है। आपकी वेबसाइट के performance, bounce rate, duration, CTR, और दूसरे  metrics, को ट्रैक करने के लिए, अधिकांश उपयोगकर्ता Google, Google Analytics के एक निःशुल्क टूल का उपयोग करते हैं। यह टूल आपकी साइट और खोज इंजन के साथ इसके इंटरैक्शन के बारे में जानकारी प्रदान करता है। Google Analytics ट्रैफ़िक स्रोतों को चार श्रेणियों में वर्गीकृत करता है,

  1. Organic
  2. Direct
  3. Social
  4. Referral.

Organic traffic:

यह traffic source सबसे शक्तिशाली और उच्च quality वाला है। जब कोई internet पर कुछ खोजता है और आपकी साइट को result के रूप में पाता है और फिर आपके प्लेटफॉर्म पर जाता है जिसे organic traffic कहा जाता है। जैसा कि आपको उस तरह के विज़िटर को अपने traffic में लाने के लिए पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए इसे organic कहा जाता है। यहां आपको वह ट्रैफ़िक मिलता है जिसकी सबसे अधिक संभावना आपको खोज रही थी।

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Social:

इंटरनेट की इस दुनिया में कोई ऐसा नहीं है जो social media नेटवर्क का इस्तेमाल नहीं करता है। दरअसल, इंटरनेट पर ज्यादातर यूजर्स रोजाना एक से ज्यादा social media प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए वहां से आपको जो traffic मिलता है उसे social media कहते हैं। सोशल प्लेटफॉर्म पर वेबसाइट के मालिक सामग्री साझा करते हैं। जब लोग आपके द्वारा साझा किए गए link पर क्लिक करते हैं, तो वे आपकी वेबसाइट पर आ जाते हैं।

Referral traffic:

refferel traffic वह है जो किसी अन्य website से प्राप्त किया जाता है। यह search engine, social या किसी PPC नेटवर्क से नहीं है। कई वेबसाइटों में अन्य वेबसाइटों के बाहरी link होते हैं। इसका मतलब है कि वेबसाइटें आपके लिंक को अपनी वेबसाइट पर रखती हैं। कोई भी विज़िटर जब उन links पर क्लिक करता है, तो वे आपकी साइट पर पहुंच जाते हैं। इसका मतलब है कि वे अपने traffic को आपकी साइट पर भेज रहे हैं।

हालाँकि, एक व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली विधि भी है जो आमतौर पर व्यवसायों द्वारा उपयोग की जाती है। इसे paid search कहते हैं। आप विज़िटर को अपने प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए सर्च इंजन पर पैसा खर्च करते हैं।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, social media आपकी वेबसाइट पर traffic प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। तो, आपकी वेबसाइट पर आगंतुकों को लाने के लिए एक भुगतान विकल्प भी है।

Direct traffic:

direct traffic को समझना जितना आसान लगता है उतना ही आसान है। यह तब होता है जब कोई आपकी वेबसाइट का URL सीधे अपने टैब पर टाइप करता है और विज़िट करता है। कई विज़िटर वास्तव में आपकी साइट की सामग्री को पसंद करते हैं, और इसलिए वे आपकी साइट को bookmark कर लेते हैं। तो, वे बस bookmark पर क्लिक करते हैं और आपकी साइट पर जाते हैं।

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उपयोगकर्ता, कई मामलों में, किसी भी शब्द document, PDF फाइल पर रखे गए link पर क्लिक करते हैं और आपकी साइट पर जाते हैं। उन्हें आपकी साइट के direct traffic के रूप में भी गिना जाता है।

आप में से कई लोग AdSense की अमान्य ट्रैफ़िक नीति से परिचित होंगे, जहां प्रकाशक के खाते suspend कर दिए गए थे। यह एक गंभीर समस्या है जिसका publisher आमतौर पर सामना करता है। तो, क्या direct traffic अमान्य है? क्या यह आपके AdSense खाते को प्रभावित करेगा?

इस मामले को समझने के लिए हमें इसके बारे में थोड़ा समझने की जरूरत है,

AdSense की यातायात संबंधी चिंताएँ:
दुनिया भर में लाखों व्यवसाय अपने व्यवसायों को बढ़ावा देने के लिए Google Ads का उपयोग करते हैं। Google AdSense के माध्यम से, उन विज्ञापनों को प्रकाशक साइटों पर प्रदर्शित किया जाता है। यदि विज्ञापनदाताओं को पर्याप्त रूपांतरण नहीं मिलते हैं, तो वे आगे Google पर विज्ञापन नहीं चलाएंगे। यही कारण है कि सभी पहलू, वास्तविक क्लिक प्राप्त करने से लेकर उच्च-गुणवत्ता, दिलचस्प ट्रैफ़िक तक, सब कुछ वहाँ बहुत मायने रखता है। ट्रैफ़िक स्रोत, जहाँ से ट्रैफ़िक आ रहा है।

AdSense के लिए ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक सबसे अच्छा पसंदीदा है:
जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक ठीक उसी चीज़ को खोजने से आता है जिसकी वे तलाश कर रहे हैं। AdSense एक प्रासंगिक विज्ञापन नेटवर्क है, जिसका अर्थ है कि यह आपकी सामग्री के लिए प्रासंगिक विज्ञापन दिखाता है।

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उदाहरण के लिए, आपके पास जूतों पर एक लेख है।

कोई व्यक्ति “दौड़ने के जूते” खोजता है और आपकी साइट खोज में दिखाई देती है। अब आगंतुक आपके लेख को पढ़ेगा, और उस समय, यदि दौड़ने के जूते से संबंधित कोई विज्ञापन दिखाई देता है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि उपयोगकर्ता वास्तविक रुचि के साथ उस विज्ञापन पर क्लिक करेगा। इसलिए AdSense हमेशा ऐसे ट्रैफिक को तरजीह देता है जो सीधे सर्च इंजन से आर्गेनिक रूप से आ रहा है।

अब, कई अन्य ट्रैफ़िक स्रोत हैं जिनसे प्रकाशकों को ट्रैफ़िक प्राप्त होता है। लेकिन उन्हें कम सीटीआर दरें और सीपीसी दिखाई देती हैं।

क्या direct traffics adsence के लिए सही है?

जब कोई आपकी वेबसाइट में सीधे प्रवेश करता है, तो Google Analytics और AdSense आपके traffic source की पहचान नहीं कर सके। प्रासंगिक विज्ञापनों के अलावा, आपकी साइट पर उपयोगकर्ता रुचि वाले विज्ञापन भी प्रदर्शित होते हैं। अब, जब बॉट उपयोगकर्ता की पहचान करने में सक्षम नहीं होंगे, तो वे प्रासंगिक विज्ञापन नहीं दिखा सकते हैं। कई मामलों में,  traffic source का पता नहीं लग पाता, इसलिए direc ट्रैफिक को अमान्य मानने की एक उच्च संभावना है। इससे आपका AdSense खाता suspend, ad-limit, और बहुत कुछ हो सकता है।

लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी वेबसाइट पर सीधे ट्रैफ़िक नहीं ला सकते हैं। वास्तव में, आप अपनी वेबसाइट पर सीधे यातायात को रोक नहीं सकते हैं। जब आप मुख्य आय स्रोत के रूप में AdSense का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अपने वेबसाइट ट्रैफ़िक के अनुपात पर ध्यान देना चाहिए। यदि आपकी वेबसाइट पर संतुलित मात्रा में ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक, सामाजिक और प्रत्यक्ष ट्रैफ़िक है, तो खाता निलंबन होने की संभावना कम है।

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