Map से Google पैसे कैसे कमाता है?

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Google  एक लोकप्रिय खोज इंजन है जो 1998 में अपनी स्थापना के बाद से इंटरनेट की दुनिया पर हावी रहा है। हालाँकि, Google – अपनी मूल कंपनी अल्फाबेट के साथ – केवल एक खोज इंजन से एक ऐसी कंपनी में बदल गया है जो Google क्लाउड, जीमेल, Google पुस्तकें, YouTube और Google maps सहित कई उत्पाद और सेवाएँ प्रदान करती है। Google maps, विशेष रूप से, एक लोकप्रिय उपकरण है जो किसी मोबाइल डिवाइस पर उतना ही शक्तिशाली है जितना कि डेस्कटॉप कंप्यूटर पर।

हालांकि Google अपनी वेबसाइटों की खोज करने वाले अंतिम-उपयोगकर्ता से शुल्क नहीं लेता है, कंपनी ने शुल्क, विज्ञापन राजस्व और विज्ञापन-साझाकरण कार्यक्रमों के माध्यम से अरबों डॉलर कमाए हैं।

Map से Google पैसे कैसे कमाता है?

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Google अपने राजस्व का अधिकांश हिस्सा कंपनी की विभिन्न वेबसाइटों पर विज्ञापन के माध्यम से कमाता है। Google का Adword कार्यक्रम व्यवसायों को इसके Search इंजन , map, वीडियो और ईमेल प्लेटफॉर्म सहित Google की वेबसाइटों पर विज्ञापन देने की अनुमति देता है। बदले में, Google उन कंपनियों से विज्ञापन करने के लिए शुल्क लेता है, जबकि कंपनियों को उन लाखों लोगों को ब्रांड प्रदर्शन का लाभ मिलता है जो Google उत्पादों का उपयोग करते हैं।

उदाहरण के लिए, Google.com पर बोस्टन के मानचित्र की खोज से, अन्य बातों के अलावा, Google मानचित्र के माध्यम से शहर का एक विस्तृत मानचित्र प्राप्त होगा। मैप्स प्रोग्राम उपयोगकर्ताओं को ज़ूम इन और आउट करने और पड़ोसी क्षेत्रों को खोजने के लिए मैप को स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। खोज परिणाम स्क्रीन के दाईं ओर बोस्टन स्थित व्यवसायों, होटलों, रेस्तरां और शहर के हार्ड-कॉपी मानचित्र बेचने वाली अन्य साइटों के लिंक के लिए कई छोटे विज्ञापन हैं। इस प्रकार का सशुल्क विज्ञापन वह प्राथमिक तरीका है जिससे Google अपनी आय अर्जित करता है।

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Google अपने ऐडसेंस कार्यक्रम से भी राजस्व उत्पन्न करता है। कंपनियां अपनी वेबसाइटों पर विज्ञापन दे सकती हैं, जो उपयोगकर्ता की Google खोज गतिविधि के आधार पर Google के स्वामित्व वाले एल्गोरिदम का उपयोग करती हैं। दूसरे शब्दों में, AdSense विज्ञापन Google के ऑनसाइट विज्ञापन के समान हैं, लेकिन इसके बजाय, कंपनी की वेबसाइट पर रखे जाते हैं। जब कोई विज़िटर उनकी वेबसाइट पर स्थित विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो इन कंपनी के सदस्यों को विज्ञापनदाता से भुगतान मिलता है। Google को उस विज्ञापन राजस्व के एक हिस्से का भुगतान किया जाता है।

गूगल का राजस्व

About – Google Maps

हालांकि Google अपने मानचित्र उत्पाद के वित्तीय प्रदर्शन की पहचान करने वाले विशिष्ट आंकड़ों की रिपोर्ट नहीं करता है, वित्तीय विवरण खंड द्वारा राजस्व दिखाते हैं।

30 सितंबर, 2019 तक अल्फाबेट की तिमाही आय रिपोर्ट या 10Q के अनुसार Google का राजस्व नीचे दिया गया है।

  • 2019 की तिमाही के लिए Google की संपत्तियों से राजस्व $28.6 बिलियन था (हरे रंग में हाइलाइट किया गया)। इस आंकड़े में ऐडवर्ड्स राजस्व शामिल किया जाएगा।
  • तिमाही के लिए नेटवर्क सदस्यों से राजस्व $5.2 बिलियन था, जिसमें ऐडसेंस कार्यक्रम शामिल होगा।
  • 2019 में सभी खंडों से कुल राजस्व $40.3 बिलियन (नारंगी में हाइलाइट किया गया) था।

Alphabet or Google Revenue 2019

Google की संपत्तियों या वेबसाइटों ने कंपनी के $40.3 बिलियन के राजस्व में 70% से अधिक का सृजन किया, जिसमें Google.com, Google मानचित्र, YouTube, Gmail, वित्त और Google Play शामिल थे।3

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हम वित्तीय परिणामों से देख सकते हैं कि Google ने 2018 में इसी तिमाही ($40.3 – $33.6 बिलियन) से अपने कुल खंड राजस्व में $6.5 बिलियन से अधिक की वृद्धि की। उस वृद्धि का अधिकांश हिस्सा लगभग $4.6 बिलियन ($28.6 – $24 बिलियन) की कुल Google संपत्तियों से उच्च विज्ञापन राजस्व के कारण था।

Business लिस्टिंग

Google अपने मुफ्त मानचित्र कार्यक्रम से एक अन्य, अधिक सूक्ष्म, विज्ञापन के माध्यम से भी आय उत्पन्न करता है। Google मानचित्र अत्यधिक विस्तृत हैं। प्रत्येक नक्शा सड़क के स्तर पर अलग-अलग व्यवसायों को दिखाता है, जिससे सटीक स्थान खोजना आसान हो जाता है।

प्रत्येक प्रकार के व्यवसाय से संबंधित एक अलग प्रतीक होता है, जैसे होटल, रेस्तरां, बैंक, बार और खुदरा स्टोर। हालाँकि, किसी विशिष्ट कंपनी का पता जाने बिना उसका पता लगाना अभी भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

परिणामस्वरूप, Google व्यवसायों को सामान्य चिह्नों के बजाय अपनी कंपनी के लोगो का उपयोग करने की अनुमति देता है – शुल्क के लिए। उदाहरण के लिए, हिल्टन (HLT) अपने हस्ताक्षर H लोगो को प्रत्येक मानचित्र में एम्बेड करने के लिए शुल्क का भुगतान कर सकता है, बजाय होटलों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सामान्य बेड आइकन। लोगो पूरे रंग में हैं और सामान्य चिह्नों की तुलना में पहचानने में आसान हैं। यात्रा करने वालों के लिए, ब्रांड लोगो के साथ एक परिचित कॉफी शॉप या होटल ढूंढना बहुत आसान है, जिसमें स्टारबक्स (SBUX) या हॉलिडे इन (IHG) शामिल हो सकते हैं।

यद्यपि प्रत्येक मानचित्र उपयोगकर्ता Google मानचित्र पर सूचीबद्ध प्रत्येक कंपनी के लिए व्यावसायिक लेनदेन में परिवर्तित नहीं हो सकता है, साइट अनिवार्य रूप से विज्ञापन और ब्रांड पहचान प्रदान करती है।

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गूगल मैप्स प्लेटफार्म

Google अपने Google मानचित्र प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से उन कंपनियों और उद्योगों से भी राजस्व अर्जित करता है जिन्हें नेविगेशन, ट्रैकिंग और मैपिंग की आवश्यकता होती है। Google मैप्स एपीआई उन व्यवसायों के लिए तैयार है जो अपने ऑनलाइन या मोबाइल एप्लिकेशन में मैप्स के अनुरूप संस्करण होने से लाभान्वित होते हैं।

उदाहरण के लिए, राइड-शेयरिंग कंपनियां अपने ऐप-या सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन- को अपनी वेबसाइट पर Google मानचित्र से जोड़ सकती हैं। ड्राइवर और ग्राहक एक-दूसरे की गतिविधियों को ट्रैक कर सकते हैं ताकि यह संवाद करने में मदद मिल सके कि कहां और कब मिलना है और साथ ही प्रतीक्षा समय को कम करने में मदद करें।

ट्रकिंग या डिलीवरी कंपनियां, उदाहरण के लिए, बेड़े में विशिष्ट ट्रकों के ठिकाने को ट्रैक करने के लिए Google मानचित्र का उपयोग कर सकती हैं। कार्यक्रम कंपनियों को महंगी यात्राओं का विश्लेषण करने और दक्षता में सुधार करने में मदद करता है।

Goggle कंपनी से उपयोग के स्तर के आधार पर विभिन्न मूल्य बिंदुओं पर शुल्क लेता है। Google 24-घंटे की तकनीकी सहायता और उत्पादों को बेचने की क्षमता भी प्रदान करता है, जिसमें Google मानचित्र एकीकृत है, साथ ही बढ़ी हुई खोज और अनुरोध क्षमता, उच्च-रिज़ॉल्यूशन इमेजिंग और विज्ञापन नियंत्रण भी है।5

source- investopedia

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