oxygen level कैसे बढ़ाये

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सांस लेना एक ऐसी चीज है जिसे हम बिना सोचे समझे करते हैं, इसलिए इसे लेना आसान है। लेकिन जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, उनमें श्वसन संबंधी जटिलताएं विकसित होने और सांस लेने में कठिनाई का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है। स्वतंत्र रूप से सांस लेने और स्वस्थ रक्त ऑक्सीजन के स्तर को बनाए रखने में असमर्थता के साथ-साथ कई अन्य बीमारियां भी आती हैं, जिनमें उच्च चिंता और भावनात्मक तनाव, कम ऊर्जा स्तर और समझौता प्रतिरक्षा कार्य शामिल हैं।

ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर मापना

एक पल्स ऑक्सीमीटर एक छोटा उपकरण है जो आसानी से और गैर-आक्रामक रूप से पता लगा सकता है कि हृदय से उंगली (या पैर की अंगुली) तक ऑक्सीजन कितनी कुशलता से ले जाया जाता है, जिससे डिवाइस काटा जाता है। पल्स ऑक्सीमीटर ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर को मापते हैं। शरीर में कोशिकाओं को ठीक से काम करने के लिए, अधिकांश लोगों को कम से कम 89% ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर की आवश्यकता होती है।

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रक्त ऑक्सीजन के स्तर पर कोविड -19 के प्रभाव के कारण ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर और पल्स ऑक्सीमीटर के उपयोग के बारे में जागरूकता अधिक सामान्य हो गई है। सीओपीडी, निमोनिया और हृदय रोग जैसी बीमारियों से जूझ रहे वृद्ध वयस्कों के लिए, पूरे शरीर में हृदय से ऑक्सीजन के प्रवाह की लगातार निगरानी करना महत्वपूर्ण है। एक पल्स ऑक्सीमीटर रीडिंग डॉक्टर या देखभाल करने वाले को सूचित करने के लिए हृदय गति और ऑक्सीजन संतृप्ति को जल्दी और आसानी से इंगित कर सकती है कि क्या कोई उपचार प्रभावी है, कोई दवा काम कर रही है, या यदि पूरक ऑक्सीजन की आवश्यकता है।

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अच्छी खबर यह है कि आपके रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने के कुछ प्राकृतिक तरीके हैं। हर कोई बेहतर एकाग्रता, बेहतर उपचार और बेहतर नींद से लाभ उठा सकता है जो उच्च स्तर की ऑक्सीजन प्रदान करता है। देखभाल करने वाले अपने बुजुर्ग प्रियजनों को पुरानी बीमारी के परेशान लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं और ध्यान केंद्रित श्वास अभ्यास के माध्यम से अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं जो शरीर में ऑक्सीजन संतृप्ति को बढ़ाते हैं और शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करते हैं।

श्वास व्यायाम के लाभ

फेफड़े की बीमारी या फेफड़ों के कार्य को प्रभावित करने वाली अन्य स्थितियों वाले व्यक्तियों के लिए पल्मोनरी पुनर्वास एक महत्वपूर्ण हस्तक्षेप है। श्वसन चिकित्सक अक्सर अपने रोगियों को विशेष श्वास तकनीक सिखाते हैं, जो अस्थमा के दौरे, उच्च रक्तचाप, सांस की तकलीफ, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) और स्लीप एपनिया से जुड़े कुछ लक्षणों को कम कर सकते हैं। अमेरिकन लंग एसोसिएशन के अनुसार, “यदि नियमित रूप से अभ्यास किया जाता है, तो साँस लेने के व्यायाम संचित बासी हवा के फेफड़ों से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं, ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ा सकते हैं और डायाफ्राम को सांस लेने में मदद करने के अपने काम पर वापस ला सकते हैं।”

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लाभ वहाँ नहीं रुकते हैं, हालाँकि। यहां तक ​​कि स्वस्थ व्यक्ति भी नियंत्रित श्वास के शांत और कायाकल्प प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं। वास्तव में, साँस लेने के व्यायाम समग्र श्वसन स्वास्थ्य और फेफड़ों की क्षमता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। लाभ प्राप्त करने के लिए वरिष्ठ और उनकी देखभाल करने वाले इन तकनीकों का एक साथ अभ्यास कर सकते हैं।

ब्यूटेको नाक से सांस लेना

बुटेको श्वास का आविष्कार उक्रेन के वैज्ञानिक कॉन्स्टेंटिन पावलोविच बुटेको ने 1950 के दशक में अस्थमा के हमलों को रोकने और श्वसन संबंधी अन्य समस्याओं के इलाज के लिए किया था। उस समय, चिकित्सा समुदाय ने एक सांस लेने की तकनीक का विरोध किया जो दवा और अन्य पारंपरिक हस्तक्षेपों की मदद के बिना शारीरिक लक्षणों को कम कर सकती थी। तब से, दुनिया भर के लोगों ने Buteyko श्वास को विशेष रूप से अपनाया है क्योंकि यह प्राकृतिक और बहुत प्रभावी है।

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शरीर के ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर को संतुलित करने वाली इस सिद्ध पद्धति को अपनी दिनचर्या में शामिल करके हजारों लोगों ने अस्थमा, स्लीप एपनिया और उच्च रक्तचाप से राहत की सूचना दी है। एक नोट के रूप में, यह सबसे अच्छा है कि वरिष्ठ रोगी शुरू में इस अभ्यास को पर्यवेक्षण के तहत करें ताकि अनुचित तकनीक से बचा जा सके जिसके परिणामस्वरूप हाइपरवेंटिलेशन हो सकता है।

oxygen level कैसे बढ़ाये

  • किसी शांत, आरामदायक जगह पर सीधे बैठ जाएं और सांस लेने पर ध्यान दें।
  • मुंह बंद रखते हुए, फेफड़ों को भरने के लिए नासिका छिद्र से धीरे-धीरे श्वास लें।
  • नथुने से सांस छोड़ें, फेफड़ों से हवा को धीरे-धीरे बाहर निकालें, जब तक कि आप सांस लेने के लिए मजबूर महसूस न करें।
  • चरण दो और तीन पांच बार दोहराएं।
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ब्रीदिंग एक्सरसाइज का रोजाना अभ्यास करें

जब रोगी दैनिक श्वास तकनीक का उपयोग करना शुरू करते हैं और सकारात्मक परिणाम देखते हैं, तो वे अक्सर कार्यक्रम से चिपके रहते हैं। एक या दो दिन चूकना स्वीकार्य है, जब तक कि यह किसी व्यक्ति की पूरी दिनचर्या को प्रभावित न करे और उन्हें पुरानी, ​​​​उथली सांस लेने की आदतों में वापस जाने का कारण न बने। एक डायरी के साथ प्रगति पर नज़र रखने से आपको अपनी दिनचर्या से चिपके रहने, सुधारों को पहचानने और अपने स्वास्थ्य में किसी भी महत्वपूर्ण बदलाव को नोट करने में मदद मिल सकती है।

हम हर दिन 25,000 से अधिक बार सांस लेते हैं, इसलिए जब इस बड़े पैमाने पर अनैच्छिक प्रक्रिया की बात आती है तो आलसी होना आसान होता है। इन साँस लेने के व्यायामों का उपयोग करते हुए, वरिष्ठ और देखभाल करने वाले समान रूप से पुरानी आदतों को हिला सकते हैं और नई आदतों को विकसित कर सकते हैं जो केवल कुछ हफ्तों में बेहतर शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक सतर्कता और स्पष्टता की नई भावना पैदा करते हैं।

 

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