paid traffic क्या है? क्या paid traffic adsence के लिए सही है?

paid traffic क्या है?
paid traffic एक प्रकार का web traffic है जो भुगतान करके promotion या advertisement से आता है, जैसे कि Google ad या facebook ad . paid traffic से कोई भी customer है जो आपके द्वारा ad प्रचारों के लिए भुगतान करने के बाद आपकी website पर आता है।
कई प्लेटफ़ॉर्म search engine, social media प्लेटफ़ॉर्म और मीडिया नेटवर्क सहित paid traffic सेवाएँ प्रदान करते हैं। भुगतान किए गए traffic के सबसे सामान्य रूपों में से एक Pay Per Click (PPC) विज्ञापन है जो Google विज्ञापनों का उपयोग करता है। अन्य प्रकारों में Pay Per Acquisition (PPA) विज्ञापन, Cost per Thousand (CPM) इंप्रेशन और बैनर विज्ञापन शामिल हैं।
आप जान सकते हैं कि Pay Per Click (PPC) या सीपीएम (प्रति हजार छापों का भुगतान, सीपीएम में “एम” 1,000 के लिए रोमन अंक का प्रतिनिधित्व करता है)। Google Ads और Facebook दो सबसे लोकप्रिय प्लेटफ़ॉर्म हैं जिनका उपयोग वेबसाइटों पर paid traffic उत्पन्न करने के लिए किया जाता है, लेकिन कई अन्य भुगतान किए गए traffic source भी हैं।

paid traffic के लाभ
यदि सावधानीपूर्वक योजना बनाई और क्रियान्वित की जाए तो paid traffic का आपकी वेबसाइट पर अत्यधिक सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। लाभों में से एक यह चुनना है कि आप अपनी वेबसाइट पर सर्वोत्तम प्रत्यक्ष भुगतान किए गए ट्रैफ़िक के लिए कितना खर्च करना चाहते हैं। इसके अलावा, आप एक दैनिक अधिकतम राशि निर्धारित कर सकते हैं जिसे आप कुछ विशेष प्रकार के विज्ञापन (प्रति क्लिक भुगतान) पर खर्च करना चाहते हैं। आप अपनी वेबसाइट पर targeted traffic को अधिक सावधानी से ले जाने के लिए कीवर्ड ऑप्टिमाइज़ेशन का भी उपयोग कर सकते हैं।
paid traffic की कमियां
सिर्फ इसलिए कि कोई व्यक्ति Google के शीर्ष पर एक लिंक पर क्लिक करता है, इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपके उत्पाद या सेवा को पसंद करने वाले हैं। आप उपभोक्ताओं को अपनी वेबसाइट पर लाने के लिए भुगतान कर रहे हैं, लेकिन उन्हें कुछ भी खरीदने की कोई बाध्यता नहीं है। इसलिए भुगतान किया गया ट्रैफ़िक सीधे बिक्री और रूपांतरण दरों में वृद्धि नहीं करता है। उच्च ट्रैफ़िक के साथ संयुक्त रूप से खराब डिज़ाइन की गई वेबसाइटें हानिकारक हैं। यदि ब्राउज़र आपके वेब पेज में प्रवेश करने के तुरंत बाद छोड़ देते हैं, तो आपकी बाउंस दर बढ़ जाएगी। इसके विपरीत, उच्च बाउंस दर के परिणामस्वरूप Google रैंकिंग कम हो जाती है, और आपसे अभी भी पृष्ठ विज़िट के लिए शुल्क लिया जाता है।
paid traffic के लक्ष्य
paid traffic का लक्ष्य ग्राहकों को ब्रेक-ईवन या बेहतर पर प्राप्त करना है। ब्रेक-ईवन पर इसे बंद क्यों करें? डिजिटल शिफ्ट व्यवसायों को पैसा बनाने में मदद करने पर केंद्रित है, और इसका मतलब है कि राजस्व और लागत महत्वपूर्ण हैं। अधिग्रहीत ग्राहक को आपके व्यवसाय को पैसा बनाने की जरूरत है। नहीं तो आपका धंधा चौपट हो जाएगा।
जब भुगतान की गई खोज की बात आती है, तो ग्राहक प्राप्त करने के लिए सबसे अधिक पैसा खर्च करने को तैयार कंपनी आमतौर पर जीत जाएगी। यदि आप सभी तक पहुँचने का प्रयास कर रहे हैं तो ग्राहकों को लक्षित करना महंगा हो सकता है और यदि आप योजना बनाने में विफल रहते हैं तो आपका बजट जल्दी समाप्त हो सकता है। इन कारणों से, अपने मार्केटिंग फ़नल के माध्यम से दर्शकों को परिभाषित करना और अपने दर्शकों को लक्षित करना महत्वपूर्ण है। पिछले वेबसाइट विज़िटर को रीमार्केटिंग करके, भुगतान किए गए ट्रैफ़िक का उपयोग आपकी एसईओ सेवाओं के पूरक के लिए भी किया जाना चाहिए।
paid traffic का उपयोग आमतौर पर आपके buziness के लिए लीड उत्पन्न करने के लिए कई campain वाली प्रणाली के रूप में किया जाता है। आपके अभियान विभिन्न लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक साथ काम कर सकते हैं।
- सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने अभियानों के लिए लक्ष्य हैं।
- paid traffic को प्लेटफ़ॉर्म-विशिष्ट के रूप में न देखें
- हमेशा जानें कि आप रिश्ते के किस पड़ाव पर हैं।
- लक्ष्य यह साबित करना है कि आप आगंतुकों को खरीदने के लिए कहने से पहले जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।
- समझाएं: यह ब्रांड कौन है, उन्हें क्या बेचना है?
paid traffic टिप्स
- traffic का उपयोग संबंध बनाने के लिए किया जाता है, इसलिए हमें अपने आदर्श ग्राहक को समझने और परिभाषित करने की आवश्यकता है।
- अपने ग्राहक के दर्द बिंदुओं और चुनौतियों को समझना महत्वपूर्ण है
- अपनी प्रति में बिक्री पर आपत्तियों का उत्तर देना महत्वपूर्ण है
- स्थानीय व्यवसाय अपने Google मेरा व्यवसाय स्थान को प्रमुख बनाने के लिए स्थान एक्सटेंशन का उपयोग करके लाभ उठा सकते हैं
- पेशेवर लैंडिंग पृष्ठ कॉपी राइटिंग और रूपांतरण दर अनुकूलन में निवेश करें
क्या paid traffic adsence के लिए सही है?
ब्लॉग का मुद्रीकरण करने के लिए AdSense एक अच्छा तरीका हो सकता है, लेकिन इसमें कुछ समस्याएं हैं। उनमें से सबसे प्रमुख मात्रा का मुद्दा है। चूंकि ऐडसेंस एक भुगतान प्रति क्लिक नेटवर्क है, और चूंकि उनकी वास्तविक प्रति क्लिक लागत अपेक्षाकृत कम है, इसलिए आपको उनसे कोई भी महत्वपूर्ण राशि बनाने के लिए वास्तव में बहुत अधिक मात्रा की आवश्यकता होती है। कुछ साइटों को यह मात्रा हजारों मुद्रीकृत पृष्ठों के साथ सामग्री के विशाल द्रव्यमान के माध्यम से प्राप्त होती है। दूसरों को सामग्री के वायरल होने और उस मात्रा को केवल कुछ सापेक्ष पोस्ट पर प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।
इस प्रकार की मात्रा प्राप्त करने के लिए, लोग अपनी साइटों पर अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के तरीकों की तलाश शुरू करते हैं। एक ऐसा तरीका जो इस विषय पर हर लेख में बहुत अधिक आता है वह है यातायात के लिए भुगतान करना। तो, आप ट्रैफ़िक के लिए भुगतान करने के लिए ललचा सकते हैं ताकि आप अपने ट्रैफ़िक से अधिक कमा सकें, लेकिन सवाल यह है: क्या आपको ऐसा करना चाहिए?
Google के नियम
पहला सवाल जो आपको खुद से पूछना चाहिए वह यह नहीं है कि “क्या मुझे यह करना चाहिए?”, यह “क्या ऐसा करना सुरक्षित है?” अगर यह आपको ऐडसेंस से प्रतिबंधित करने जा रहा है, तो निश्चित रूप से ऐसा कुछ नहीं है जो आप करना चाहते हैं, है ना? इस महीने केवल कुछ और डॉलर बनाने के लिए अपने संपूर्ण मुद्रीकरण ढांचे को खतरे में डालने का कोई मतलब नहीं है।
हमने वास्तव में इस विषय को पहले, यहीं पर कवर किया है। आप इसे इसकी संपूर्णता में पढ़ सकते हैं, लेकिन मैं यहां मुख्य बिंदुओं को संक्षेप में बताऊंगा।
सबसे पहले, Google ऐसी साइट पर ट्रैफ़िक खरीदने पर सीधे तौर पर रोक नहीं लगाता है, जिसमें मुद्रीकरण विधि के रूप में AdSense है।